आजकल लेटेस्ट एंड्रॉयड स्मार्टफोन में नए फीचर्स और बेहतरीन हार्डवेयर आ रहे हैं। इसी समय, बैटरी में बहुत सुधार नहीं देखा गया है, यही कारण है कि अच्छे स्मार्टफोन एक दिन से अधिक का बैकअप भी नहीं ले सकते हैं। ऐसे में अगर आप लंबी यात्रा कर रहे हैं या ऐसी जगह पर गए हैं जहां चार्जिंग का ऑप्शन नहीं है तो यह एक बड़ी समस्या बन जाती है।

पावर बैंक एक विकल्प है, लेकिन थोड़ी देर बाद इसे भी चार्ज करना होगा। आपके Android स्मार्टफोन की बैटरी का बड़ा हिस्सा उस एप्लिकेशन और प्रक्रियाओं के कारण कम हो रहा है जो आप उपयोग नहीं कर रहे हैं। तो चलिए देखते हैं अपनी बैटरी लाइफ को बेहतर बनाने के कुछ टिप्स।
ये 5 टिप्स आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने में करेंगे मदद
ये 5 टिप्स आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने में करेंगे मदद


1- किसी ऐप की मदद लें

प्ले स्टोर पर कई ऐसे ऐप हैं जो बैटरी बचाने का दावा करते हैं और उनमें से कई प्रभावी भी हैं। AccuBattery और Greenify एक जैसे ऐप हैं।

AccuBattery, यह आपके बैटरी उपयोग को समझता है और आपको आवश्यक सूचनाएं देता है, अनुकूलन करते समय, यह दर्शाता है कि बैटरी के अनुसार स्मार्टफोन का उपयोग कितनी देर तक किया जा सकता है।

Greenify ऐप बाकी ऐप्स को हाइबरनेट करता है और बैटरी बचाता है। आप अपने खुद के Greenify में गैर-आवश्यक एप्लिकेशन जोड़ सकते हैं।

ये 5 टिप्स आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने में करेंगे मदद


2- एक्सक्लूसिव एप्स को ऑफ या अनइंस्टॉल करें

सबसे महत्वपूर्ण और सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन ऐप्स को अनइंस्टॉल करें, जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं या अपने स्मार्टफोन के ऐप ड्रावर का उपयोग करने के बाद ऊब जाते हैं। फोन में जितने कम एप होंगे, उतनी कम बैटरी खर्च होगी।

इसके अलावा, आप सेटिंग्स में बैटरी पर जा सकते हैं और देख सकते हैं कि कौन सी ऐप सबसे अधिक बैटरी का उपयोग करती है। आप ऐसे ऐप्स को हाइबरनेट कर सकते हैं या आवश्यकतानुसार हटा सकते हैं।



3- Dose mode

एंड्रॉइड 6.0 और इसके बाद के ऑपरेटिंग सिस्टम में, एक विशेष मोड दिया गया है, जो यह तय करना है कि क्या एप्लिकेशन को पृष्ठभूमि में नहीं चलना चाहिए यदि आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग नहीं करते हैं। यह खुराक मोड एक निर्धारित समय के बाद आवेदन और प्रक्रिया को बंद कर देता है, जिससे बैटरी खर्च नहीं होती है।

हालाँकि, आप नहीं चाहते कि सभी ऐप्स काम करना बंद कर दें क्योंकि आपको सूचनाएं या संदेश नहीं मिलेंगे। इसके लिए आपको ऐप में जाकर सेटिंग और स्पेशल ऐप एक्सेस में नोटिफिकेशन के हिसाब से बैटरी ऑप्टिमाइजेशन का चयन करना होगा।

यहां आप देखेंगे कि कौन से ऐप डोज़ मोड में ऑप्टिमाइज़ नहीं किए गए हैं। आप सूची में एक ऐप डाल सकते हैं या अपनी आवश्यकता के अनुसार इसे हटा सकते हैं।

4- अनुकूली बैटरी और अनुकूली चमक

दो स्मार्ट बैटरी बचत सुविधाएँ अनुकूली बैटरी और अनुकूली चमक भी उपलब्ध हैं, जो एआई को यह समझने में मदद करती हैं कि आप अपने ऐप्स और स्क्रीन का कितना उपयोग करते हैं।

ये फीचर्स ऐप और स्क्रीन ब्राइटनेस को अपने हिसाब से एडजस्ट करते हैं। इस तरह से बैटरी केवल जरूरत पर खर्च की जाती है।

इन दोनों को बैटरी और डिस्प्ले में जाकर सेटिंग्स में इनेबल किया जा सकता है।

5- बैटरी सेवर

कई स्मार्टफोन में बैटरी सेवर अलग होता है। इसका काम फोन को कम बैटरी के बाद भी अधिक से अधिक समय तक चालू रखना है। इस वजह से, बैटरी परिप्रेक्ष्य को चालू करने के बाद, यह जीपीएस जैसी कई सेवाओं को बंद कर देता है।

आप तय कर सकते हैं कि शेष बैटरी जीवन के लिए डिवाइस का बैटरी सेवर मोड 'चालू' होगा। इसके लिए, आपको सेटिंग्स में बैटरी पर जाना होगा और वहां बैटरी सेवर करना होगा।

Previous Post Next Post