1.मेरे पिता एक राजनेता थे, मैं एक राजनीतिक महिला हूं। मेरे पिता एक संत थे। मैं नहीं हूँ | इंदिरा गांधी 

2.लोग अपने कर्तव्यों को भूल जाते हैं लेकिन अपने अधिकारों को याद रखते हैं। इंदिरा गांधी 

3.आप मुट्ठी से मुट्ठी नहीं बांध सकते। इंदिरा गांधी 

Indira Gandhi Quotes in Hindi image


4.चुनाव जीतना या हारना देश को मजबूत करने से कम महत्वपूर्ण नहीं है | इंदिरा गांधी 

5.हमें दुनिया के विघटित बहुमत से यह साबित करना होगा कि पारिस्थितिकी और संरक्षण उनके हित के खिलाफ काम नहीं करेंगे बल्कि उनके जीवन में सुधार लाएंगे। इंदिरा गांधी 

6.मुझे लगता है कि मूल रूप से मैं आलसी हूं, लेकिन जब मैं अपनी नौकरी के बारे में सोचता हूं तो मुझे एक गृहिणी की मानसिकता होती है। इंदिरा गांधी 
अगर मैं राष्ट्र की सेवा में मर गया, तो भी मुझे इस पर गर्व होगा। मेरे खून की हर बूंद ... इस राष्ट्र के विकास में और इसे मजबूत और गतिशील बनाने में योगदान देगी | इंदिरा गांधी 

7.जहां इच्छा नहीं है वहां प्रेम नहीं है। इंदिरा गांधी 

8.भारत में कोई भी राजनेता मौजूद नहीं है जो गायों को खाए जा सकने वाली जनता को समझाने की कोशिश कर सके | इंदिरा गांधी 

इंदिरा गांधी के विचार - Indira Gandhi Best Quotes

9.मैं किसी पर या किसी भी राष्ट्र द्वारा दबाव डाला जाने वाला व्यक्ति नहीं हूं। इंदिरा गांधी 

10.मैं निश्चित रूप से एक काम नहीं कर रहा हूँ| इंदिरा गांधी 

11.हमेशा परीक्षा द्वारा योग्यता का अनुमान नहीं लगाया जाता है। इंदिरा गांधी 

12.विकासशील देशों की पर्यावरणीय समस्याएं अत्यधिक औद्योगीकरण के दुष्प्रभाव नहीं हैं बल्कि विकास की अपर्याप्तता को दर्शाती हैं। इंदिरा गांधी 

13.प्रश्न करने की शक्ति सभी मानव प्रगति का आधार है। इंदिरा गांधी 

14.यही कारण है कि हमें लगता है कि लोकतंत्र महत्वपूर्ण है: क्योंकि लोकतंत्र आपको छोटे विस्फोट करने की अनुमति देता है और इसलिए बड़े विस्फोटों से बचें। इंदिरा गांधी 

15.एक ओर, हमारी निरंतर गरीबी पर अमीर नज़रिया पूछते हैं - दूसरी ओर, वे हमें अपने तरीकों के खिलाफ चेतावनी देते हैं | इंदिरा गांधी 

16.क्रोध हमेशा तर्क के साथ आता हैं और बहुत कम बार अच्छे तर्क के साथ| इंदिरा गांधी 
 
17.आपको प्रयास करने में संतुष्टि मिलनी चाहिए न कि कुछ प्राप्त होने पर| इंदिरा गांधी 

18.जब हम बात करते हैं, तो हम दो होते हैं| लेकिन जब हम चुप रहते हैं, तो हम एक होते हैं| इंदिरा गांधी 

19.खुद को खोजने का सबसे अच्छा तरीका हैं कि हम दूसरों की सेवा में समर्पित हो जाएँ | इंदिरा गांधी 

20.मेरे सभी खेल राजनीतिक होते थे और इन खेलों में हमेशा मुझे दांव पर लगा दिया जाता था| इंदिरा गांधी 

21.आपको विश्राम के समय क्रियाशील रहना और गतिविधि के समय स्थिर रहना सीख लेना चाहिए| इंदिरा गांधी 

22.किसी भी देश की ताकत इस बात पर निर्भर करती हैं कि वो खुद क्या कर सकता हैं| इस बात पर नहीं कि वह दूसरों से क्या उधार ले सकता हैं | इंदिरा गांधी 

23.मैं अपने माता-पिता के साथ रहकर खुश थी। मैंने उनमें से बहुत से नहीं देखे, इसलिए जब मेरे पिता वहां थे और जेल से बाहर थे, तो मुझे बहुत खुशी हुई। इंदिरा गांधी 

24.मेरे बेटे का नीति या निर्णय लेने से कोई लेना-देना नहीं था, न ही मैंने उसके साथ चुनाव या किसी अन्य मामले पर चर्चा की। इंदिरा गांधी 

इंदिरा गांधी के शिक्षा पर विचार - Indira Gandhi Quotes on Education

25.क्षमा वीरता का एक गुण है| इंदिरा गांधी 

26.अवसर नहीं दिए जाते हैं। उनके लिए काम किया जाना चाहिए। और यह दृढ़ता और साहस का आह्वान करता है। इंदिरा गांधी 

27.आजाद होने के लिए, महिला को खुद को स्वतंत्र महसूस करना चाहिए, न कि पुरुष से प्रतिद्वंद्विता में बल्कि अपनी क्षमता और अपने व्यक्तित्व के संदर्भ में इंदिरा गांधी 

28.मैंने बहुत जल्द खुद को साथ पाने की सीख दी। इंदिरा गांधी 

29.हर नया अनुभव अपनी परिपक्वता और दृष्टि की अधिक स्पष्टता लाता है। इंदिरा गांधी 

30.महिलाएं कभी-कभी बहुत दूर चली जाती हैं, यह सच है। लेकिन यह तभी होता है जब आप बहुत दूर जाते हैं जो दूसरे सुनते हैं। इंदिरा गांधी 

इंदिरा गांधी के अनमोल विचार-  Indira Gandhi Famous Quotes

31.सक्षम बनने के लिए, खुद पर विश्वास होना चाहिए। इंदिरा गांधी 

32.जीवन का उद्देश्य विश्वास करना, आशा करना और प्रयास करना है। इंदिरा गांधी 

33.मतदाताओं के सामूहिक निर्णय का सम्मान किया जाना चाहिए। इंदिरा गांधी 

34.सक्षम बनने के लिए, खुद पर विश्वास होना चाहिए | इंदिरा गांधी 
Previous Post Next Post