डिटॉक्स पानी पीना मानव शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। विभिन्न फलों, सब्जियों या जड़ी-बूटियों के संयोजन से मौसम; कोई भी आसानी से अलग-अलग तरीकों से घर में डिटॉक्स पानी बना सकता है।



डेटॉक्स का पानी रस या सम्मिश्रण के कारण नहीं होता है, लेकिन पानी में स्वाद को प्रभावित करके। निम्बू डिटॉक्स जैसी लो-कैलोरी डिटॉक्स रेसिपी आजकल टॉप रेटेड है। वजन घटाने के मामले में इसके जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ हैं।

वजन घटाने के प्रभाव को प्राप्त करने के लिए डिटॉक्स पानी को फलों के रस और शर्करा वाले सोडा जैसे कई उच्च-चीनी पेय से बदला जा सकता है। फलों, सब्जियों और जड़ी-बूटियों को संक्रमित करके डिटॉक्स पानी के विभिन्न प्रकारों का स्वाद ले सकते हैं।

घर पर डिटॉक्स पानी बनाना सरल है। इसके लिए, आपको पानी और विभिन्न प्रकार की सब्जी, फलों और जड़ी-बूटियों की आवश्यकता होगी। अब, आपको केवल उन सभी सामग्रियों को काटना है जिन्हें आपने लिया है और उन्हें पानी में डाल दिया है, गर्म या ठंडा आपकी पसंद पर निर्भर करता है। आप एक मजबूत स्वाद के लिए अधिक सब्जियां और फल जोड़ सकते हैं।

यहाँ detox पानी के स्वस्थ व्यंजनों में से कुछ हैं:

1 स्लिम डाउन डिटॉक्स वॉटर

खीरे detoxification का एक बड़ा स्रोत हैं। इसकी त्रुटिहीन मूत्रवर्धक क्षमता आपके शरीर को तुरंत साफ करने में मदद करती है और शरीर से नमी को तत्काल आधार पर बाहर निकालती है। इस पानी में कुछ अंगूर और तीखा स्वाद जोड़ें, और आप वसा जलने वाले एंजाइमों का एक पूरा पैक प्राप्त करेंगे।



यह पेय विभिन्न खट्टे घटकों के टन के साथ आपके पाचन तंत्र को सुखदायक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। समाप्त करने के लिए, कुछ पुदीने की पत्तियां डालें, जो आपको पेट दर्द से राहत देने में मदद कर सकते हैं।

2 तरबूज डेटॉक्स वॉटर

इसमें लाइकोपीन के रूप में जाना जाने वाला एक आवश्यक पोषक तत्व शामिल होता है जो सूजन संबंधी विकारों को कम करने में एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है। इस रस में अमीनो एसिड भी होते हैं जो उचित पाचन में मदद करते हैं।



तरबूज के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में शरीर की सहायता कर सकता है। यह साइट्रलाइन का एक बड़ा स्रोत भी है, एक एमिनो एसिड जो रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है।

3 डिटॉक्स आइस्ड ग्रीन टी

विभिन्न संयोजनों की कोशिश करना हमेशा एक बेहतर विचार है, और जहां Detox Iced Green Tea चित्र में आती है। जैसा कि हम जानते हैं कि चाय की पत्तियां एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत के रूप में कार्य करती हैं जो मानव शरीर से अवांछित विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करती हैं।



डिटॉक्स आईस्ड ग्रीन टी के साथ चाय की पत्तियों को ब्लेंड करना एक बेहतरीन मिश्रण है।

क्लींजिंग और डिटॉक्सीफिकेशन सुनिश्चित करता है कि आपकी किडनी और लिवर ठीक से काम करें। सुबह उठते ही नींबू के साथ एक बड़ा गिलास पानी के साथ दिन की शुरुआत करने की आदत डालें। नींबू आपके मेटाबॉलिज्म को डिटॉक्सीफाई करता है, क्षारीय करता है और तेजी लाता है।

हमारे शरीर का प्रत्येक कार्य पानी के साथ काम करता है, जिसमें उन्मूलन और सफाई शामिल है। पूरे दिन अपने शरीर का आधा वजन औंस में पीने की कोशिश करें। अधिक अगर आप सक्रिय हैं या पसीना आ रहा है। पानी आपको स्वस्थ पाचन, नियमितता, विषहरण, मानसिक स्पष्टता, ऊर्जा और तृप्ति के लिए मदद करता है।
Previous Post Next Post