पानी एक ऐसी चीज है जिसके बिना कोई भी इंसान नहीं रह सकता। भोजन नहीं करने से, आप तीन सप्ताह तक जीवित रह सकते हैं, लेकिन पानी के बिना आप एक सप्ताह तक मुश्किल से रह सकते हैं। कई बीमारियां पानी से होती हैं और कई बीमारियों का इलाज पानी है। इसलिए हर दिन साफ ​​पानी पिएं क्योंकि पानी गर्म रहने के लिए सब कुछ है। शोध बताते हैं कि एक पुरुष को दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए और एक महिला को दिन में 2.2 लीटर पानी पीना चाहिए। वैसे तो पीने के पानी के लाखों फायदे हैं, लेकिन आज हम उनमें से 10 फायदों के बारे में बताएंगे। तो आइए जानते हैं-



1. यह आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है:

हाइड्रेटेड रहना आपके शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। आपका शरीर शारीरिक गतिविधि के दौरान और गर्म वातावरण में पसीने के माध्यम से पानी खो देता है। आपका पसीना आपके शरीर को ठंडा रखता है, लेकिन अगर आप अपने खोए हुए पानी की भरपाई नहीं करेंगे तो आपके शरीर का तापमान बढ़ जाएगा। क्योंकि आपका शरीर इलेक्ट्रोलाइट्स और प्लाज्मा खो देता है जब यह निर्जलित होता है। यदि आपको सामान्य से अधिक पसीना आ रहा है, तो सुनिश्चित करें कि आप निर्जलीकरण से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं।



2. यह आपके ऊतकों, रीढ़ की हड्डी और जोड़ों की सुरक्षा करता है:

पानी का सेवन आपके जोड़ों, रीढ़ की हड्डी और ऊतकों को चिकनाई और कुशन बनाने में मदद करता है। यह आपको शारीरिक गतिविधि का आनंद लेने में मदद करेगा और गठिया जैसी स्थितियों के कारण बेचैनी को कम करेगा।

3. पीने का पानी किडनी स्टोन्स के उपचार में मदद कर सकता है:

मूत्र पथरी खनिज क्रिस्टल के दर्दनाक गुच्छे होते हैं जो मूत्र प्रणाली में बनते हैं। सबसे आम रूप गुर्दे की पथरी है, जो गुर्दे में बनती हैं। इस बात के सीमित प्रमाण हैं कि पानी का सेवन उन लोगों में पुनरावृत्ति को रोकने में मदद कर सकता है जिन्हें पहले गुर्दे की पथरी हुई है। अधिक तरल पदार्थों के सेवन से किडनी से गुजरने वाले मूत्र की मात्रा बढ़ जाती है, जो खनिजों की सांद्रता को कम करती है, इसलिए उनके क्रिस्टलीकृत होने और गुच्छे बनने की संभावना कम होती है। पानी पत्थरों के प्रारंभिक गठन को रोकने में भी मदद कर सकता है, लेकिन इसकी पुष्टि के लिए अध्ययन की आवश्यकता होती है।


4. अधिक पानी पीने से कब्ज से राहत मिल सकती है:

कब्ज एक आम समस्या है, जिसमें मल त्याग करने में कठिनाई होती है और मल को पारित करने में कठिनाई होती है। अक्सर तरल पदार्थ का सेवन उपचार प्रोटोकॉल के एक हिस्से के रूप में किया जाता है, और इसे वापस करने के लिए कुछ सबूत हैं। कम पानी की खपत युवा और बुजुर्ग दोनों व्यक्तियों में कब्ज के लिए एक जोखिम कारक प्रतीत होता है। कार्बोनेटेड पानी कब्ज से राहत के लिए विशेष रूप से आशाजनक परिणाम दिखाता है, हालांकि इसका कारण पूरी तरह से समझा नहीं गया है।

5. यह लार और बलगम बनाता है:

लार हमें हमारे भोजन को पचाने में मदद करती है और मुंह, नाक और आंखों को नम रखती है। यह घर्षण और क्षति को रोकता है। पानी पीने से भी मुंह साफ रहता है। मीठे पेय पदार्थों के बजाय इसका सेवन दांतों की सड़न को कम कर सकता है।



6. पाचन तंत्र इस पर निर्भर करता है:

आंत्र को ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। निर्जलीकरण पाचन समस्याओं, कब्ज और एक अत्यधिक अम्लीय पेट हो सकता है। इससे नाराज़गी और पेट के अल्सर का खतरा बढ़ जाता है।

7. स्वस्थ वजन प्रबंधन और वजन घटाने को बढ़ावा देता है:

हाइड्रेटेड रहने के सकारात्मक प्रभाव को महसूस करने के लिए आपका मस्तिष्क आपके शरीर का एकमात्र हिस्सा नहीं है। वसा वाले उत्पादों को हटाने में पानी सहायता करता है और आपको अधिक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है। यह न केवल प्राकृतिक भूख को दबाने वाला काम करता है, बल्कि यह आपके चयापचय को भी बेहतर बना सकता है।

आपके चयापचय कार्य पर पानी के प्रभाव पर शोध जारी है। लेकिन एक बात निश्चित है - जब आप ब्रेड की टोकरी खाने के बजाय भोजन से पहले एक-दो गिलास पानी पीते हैं तो आपका वजन बढ़ने की संभावना कम होती है।



8. त्वचा के लिए पानी:

हमारे शरीर के अन्य अंगों की तरह ही त्वचा भी कई कोशिकाओं से बनी होती है। किसी भी अन्य अंग कोशिकाओं की तरह त्वचा कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। इष्टतम त्वचा की नमी बनाए रखने और त्वचा कोशिकाओं को आवश्यक पोषक तत्व पहुंचाने के लिए पानी आवश्यक है। यह त्वचा के ऊतकों की भरपाई करता है और इसकी लोच बढ़ाता है। यह झुर्रियों और महीन रेखाओं जैसे उम्र बढ़ने के संकेतों की उपस्थिति में देरी करने में मदद करता है।

9. आपके मस्तिष्क के कार्य जब बेहतर हों:

हल्के निर्जलीकरण, या शरीर के वजन के 1-3 प्रतिशत के बराबर द्रव हानि, आपके मस्तिष्क के काम करने के तरीके को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। पर्याप्त पानी न पीने से आपका मूड, एकाग्रता और याददाश्त ख़राब हो सकती है। यह चिंता, थकान का कारण बन सकता है, और सिरदर्द की आवृत्ति और दीर्घायु भी बढ़ा सकता है। ठीक से हाइड्रेटिंग आपके मस्तिष्क को टिप-टॉप आकार में कार्य करता है।

10. द्रव संतुलन:

मोटे तौर पर शरीर का 60 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना होता है। पर्याप्त H2O पीने से शरीर का द्रव संतुलन बना रहता है, जो शरीर में पोषक तत्वों को परिवहन करने, शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, भोजन को पचाने, और बहुत कुछ करने में मदद करता है।


Previous Post Next Post