4 जी की तुलना में उच्च संचरण गति के साथ, पांचवीं पीढ़ी के सेलुलर नेटवर्क या 5 जी ने हमारे जीवन जीने के तरीके में नाटकीय परिवर्तन लाने का वादा किया है और स्वास्थ्य सेवा कैसे प्रदान की जाती है। हालांकि, 5 जी से बाहर रोल से जुड़े रेडियोफ्रीक्वेंसी विकिरण के संपर्क में प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में भी चिंता है।


रेडियोफ्रीक्वेंसी (आरएफ) सिग्नल क्षेत्रों की ताकत अपने स्रोत पर सबसे अधिक है और 5 जी की तैनाती के कारण अधिक मोबाइल एंटेना हो जाएंगे, जिससे अधिक विकिरण खराब स्वास्थ्य की आशंका है।

हालांकि, विशेषज्ञों की राय है कि जब तक यूरोप और अन्य विकसित राष्ट्रों में नियामक प्राधिकरणों द्वारा निर्धारित सुरक्षा के मानकों का पालन किया जाता है, तब तक डरने के बहुत से कारण नहीं हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी आरएफ संकेतों के संपर्क में आने की आशंकाओं को कम किया है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, वैज्ञानिक समीक्षाओं में पहचाने गए आरएफ क्षेत्रों से केवल स्वास्थ्य प्रभाव शरीर के तापमान में वृद्धि से संबंधित है और तापमान में मामूली वृद्धि मानव स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करती है।

"विकिरण 'शब्द में भ्रम पैदा करने और भय और गलतफहमी पैदा करने की प्रवृत्ति है। हालांकि, विकिरण दो प्रकार के होते हैं- आयनिंग और गैर-आयनीकरण। गैर-आयनित विकिरण जो मोबाइल उपकरणों में पाए जाते हैं, उनके लिए हानिकारक साबित नहीं हुए हैं। मानव स्वास्थ्य, "वैभव मिश्रा, अतिरिक्त निदेशक, कार्डिएक सर्जरी विभाग, फोर्टिस अस्पताल नोएडा, ने आईएएनएस को बताया।

मिश्रा ने कहा, "यह आयनीकरण करने वाले विकिरण हैं जिनसे किसी को सावधान रहने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए - सूर्य द्वारा उत्सर्जित यूवी (पराबैंगनी) किरणें प्रकृति में आयनित हो रही हैं और हमारी कोशिका संरचनाओं को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं।"

मिश्रा ने कहा, "यह सवाल इसलिए पूछा जा रहा है क्योंकि 5G की गति अधिक होगी, इसलिए अधिक विकिरण की आवश्यकता होती है। लेकिन कोई दीर्घकालिक डेटा या अध्ययन नहीं है, जो यह निष्कर्ष निकाले कि मानव शरीर पर 5G विकिरण से नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।" कहा हुआ।

नई दिल्ली में इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स के तरुण साहनी ने बताया कि ईसीजी इलेक्ट्रोड, पेसमेकर, अल्ट्रासाउंड जैसे कई उपकरण लक्षित उच्च आवृत्ति रेडिएवे का उत्सर्जन करते हैं।

इंटरनैशनल मेडिसिन के सीनियर कंसल्टेंट, साहनी ने कहा, "उच्च आवृत्ति रेडियो तरंगों का उपयोग करने वाले उपकरणों का उपयोग स्मार्टफ़ोन में उनके उपयोग के अलावा कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है। लेकिन यह सबूत पर्याप्त मजबूत नहीं है कि ये रेडियोवेव मानव स्वास्थ्य के लिए कोई बड़ा जोखिम पैदा कर रहे हैं।"

Previous Post Next Post