दोस्तों चीकू से दिखने वाला यह छोटा-सा फल अपने खट्टे-मीटे के स्वाद और अपने गुणों के लिए काफी जाना जाता है। कीवी फल खाने के कई और भी फयदे भी हैं। तो आइये जानते हैं इसके फायदे| 
kiwi fruits
 कीवी फल के फायदे 

1. कीवी फल  kiw fal खाने से आपकी त्वचा में जबरदस्त निखार आता है। विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत होने से यह आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा है।
2. इसमें में भरपूर मात्रा में विटामिन-C पाया जाता है। कीवी में संतरे और नींबू से ज्यादा विटामिन-सी होता है। इसके इस्तेमाल से आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और मजबूती मिलेगी।

3. हम आपको बता दें की फल कोई सामान्य फल नहीं है| यह आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है और ताज़ा स्वाद इसे फलों के बीच एक पसंदीदा विकल्प बनाता है।
kiwi fruits
कीवी फल के दिल के लिए फायदे 

4. कीवी फल kiwi fal हार्ट से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने में बहुत मदद करता है। क्योंकि इसमें में उपस्थित पोटेशियम लो ब्‍लड़ प्रेशर को नियंत्रित कर दिल के दौरे के रिस्‍क को कम करने में मदद करते है। फाइबर और विटामिन कीवी में भरपूर मात्रा में होते है जो आपकी धमनियों को मजबूत कर उनके कार्यक्षमता को बढ़ाते है। इस प्रकार किवी फल का नियमित सेवन कर हम दिल से संबंधित बीमारीयों को दूर कर सकते है।
kiwi fruits
5.यह फल हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में फायदेमंद होता है। यह कई फाइबरों से भरपूर होते है जो कि पाचन के लिए अच्‍छे और महत्‍वपूर्ण होते है। इसमें एक्टिनिडिन नाम का प्रोटीयोलेयटिक एंजाइम होते है प्रोटीन विभाजित करने में मदद करते है। जिससे हमें जल्दी और जरूरी ऊर्जा प्राप्त होती है हमारी पाचन शक्ति भी बढ़ती है। इसलिए कीवी फल के नियमित सेवन से हम पेट को स्वस्थ रख सकते हैं|
Previous Post Next Post