पेट के आसपास बढ़ती चर्बी पर कंट्रोल लाने के लिए जरूरी है आपके खाने पर कंट्रोल किया जाए। इसके लिए अपने खाने की थाली में हरी सब्जियां और फल शामिल करें। खाने में सलाद ज्यादा खाये। हमेशा हैल्थी चीजे ही खाये वह भी संतुलित मात्रा में। खाने में फ़ास्ट फ़ूड, मैदा फ़ूड, सास, जैम ,मिठाईया इन चीजो से परहेज करें। समय पर भोजन करे। तेल , मसाले वाली चीजें खाने से परहेज करें। डिब्बे बंद चीजे जैसे जूस , कोल्ड ड्रिंक नही पीये। इनमे शुगर बहुत ज्यादा मात्रा में मिलाकर संरक्षित किया जाता है। जो स्वास्थय के लिये हानिकारक और बढ़ते हुए मोटापे के लिये जिम्मेदार होता है।


एक जगह बैठ कर काम करने से बचे। बीच बीच मे एक्टिव रहना जरूरी है। एक जगह बैठ कर मोबाइल में काम करने से, टी वी देखने से, लैपटॉप पर घंटो काम करने से पेट के आसपास धीरे धीरे फैट जमना शुरू हो जाता है।


खाने में ऐसे पदार्थ का सेवन जरूरी है जो पाचन क्रिया को बढ़ाते है। जैसे कि दही, नीबू, अमरूद, जामुन, अनार आदि। कोशिश करे जो आसानी से उपलब्ध हो जैसे कि दही, छाछ, लस्सी ,नींबू पानी आदि का सेवन रोज करे। आपका पेट सही रहेगा तो पेट के आसपास चर्बी के जमने का सवाल ही नही उठता है। नियमित रूप से व्यायाम ,योगा, वाक के लिए समय जरूर निकाले।इस तरह करे 
Previous Post Next Post